प्रधान मंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 जून 2020 को शुरू की गई। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्थायी आधारभूत संरचना और आधुनिक सुविधाएं प्रदान करना है। साथ ही, ग्रामीण प्रवासी श्रमिकों के कौशल से उन्हें घर के करीब काम करने में मदद मिलेगी। यदि आप गरीब कल्याण रोजगार अभियान के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो पूरा लेख पढ़ें।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan Yojana
PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan Yojana

इस अभियान में 6 राज्यों के 116 जिलों को इस योजना के लिए चुना गया है। जिसमें बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और राजस्थान के 116 जिलों को इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत, श्रमिकों को वर्तमान में 125 दिनों के लिए काम दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरुआत बिहार के खगड़िया जिले के तेलिहार गांव से की।

इस योजना के बारे में पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए संपूर्ण लेख को पढ़ें जैसे कि PMGKAY क्या है?, इसके लाभ, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?, इससे किसको रोजगार मिलेगा? आदि।

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान क्या है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार अभियान (MPGKRA) गरीबों के कल्याण के लिए एक बहुत बड़ा अभियान है। जिसे 20 जून 2020 को of 50,000 करोड़ (यूएस $ 7.0 मिलियन) के शुरुआती फंड के साथ लॉन्च किया गया था। जो ग्रामीण श्रमिकों को रोजगार देने और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए चलाया गया है। इनमें ज्यादातर ग्रामीण मजदूर शामिल होंगे जो लॉकडाउन के दौरान अपने घरों और गांवों में लौट आए हैं।

गरीब कल्याण रोजगार अभियान का उद्देश्य रोजगार और आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देना है। क्योकि COVID-19 के प्रकोप के मद्देनजर प्रवासी मज़दूर गाँवों में लौट रहे हैं। जिससे भारी मात्रा में प्रवासी मजदूर बेरोजगार बैठे है।

हालांकि, गरीब कल्याण रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक सुविधाएं प्रदान करना है। जिसके जरिये ग्रामीण इलाको के मजदूरों को रोजगार भी मिलेगा। इस योजना की शुरुआत 6 राज्यों के 116 जिलों में शुरू की गई है। इस योजना को पूरा करने के लिए वर्तमान में 125 दिनों तक ग्रामीण मजदूरों को काम दिया जाएगा। इस योजना के क्या लाभ हैं? जानने के लिए आगे पढ़ें।

ग्राम गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत ग्राम पंचायत भवन के अंतर्गत सामुदायिक स्वच्छता परिसर, वित्त आयोग कोष, राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण, जल संरक्षण और सिंचाई, कुओं की खुदाई आदि जैसे काम हिन्ज। साथ ही वृक्षारोपण, बागवानी, आंगनवाड़ी केंद्र, पीएम आवास योजना (ग्रामीण), पीएम ग्राम सड़क योजना, रेलवे, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुरन मिशन, पीएम कुसुम, भारत नेट का फाइबर ऑप्टिक बिछाने, जल जीवन मिशन आदि किया जाएगा।

इसे भी जाने...



ग़रीब कल्याण रोज़गार अभियान के लिए किन राज्यों को चुना गया है?

जैसा कि हमने ऊपर देखा है, इस योजना के लिए कुल 6 राज्यों को चुना गया है। और उस राज्य से यह योजना कुल 116 जिलों में शुरू की गई है। हालांकि, बाद में राज्यों और जिलों की संख्या बढ़ाई जाएगी। नीचे दी गई तालिका में, आप चयनित 6 राज्यों के नाम देख सकते हैं।

States List of Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan
States List of Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान से लाभ

यदि आप भी एक प्रवासी मजदूर हैं और कोरोनावाइरस (COVID-19) के कारण काम छोड़ चुके हैं और आपके पास रोजगार नहीं है, तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है। लेकिन आपको काम तभी मिलेगा जब आप 6 राज्यों के 116 जिलों के निवासी हों। सभी राज्यों और जिलों की सूची नीचे दिए गए लिंक से जांची जा सकती है।

गरीब कल्याण रोजगार अभियान के लाभ की सूची

PMKVY का लाभ नीचे दी गई सूची में दिया गया है। इस योजना के लाभों को देखें और लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस आगे के लेख में दिया गया है। 
  • इस अभियान के तहत, प्रवासी मजदूरों को गाँव में ही काम मुहैया कराया जाएगा।
  • गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों के प्रवासी मजदूरों को अधिकतम लाभ मिलेगा।
  • इस अभियान के तहत 116 जिलों के 25 हजार मजदूरों को 125 दिनों का काम मिलेगा।
  • इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के अवसर बढ़ेंगे।
  • घर लौटने वाले प्रवासी मजदूरों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

गरीब कल्याण रोजगार अभियान की पात्रता और शर्तें

क्या आप प्रधान मंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत रोजगार पाना चाहते हैं। तो अपनी पात्रता जांचने के लिए नीचे दी गई सूची को देखें। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत रोजगार के लिए आवश्यक पात्रता और शर्तो का उल्लेख नीचे किया गया है।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  • लाभार्थी को उसी राज्य का होना चाहिए जहां योजना क्रियान्वित है।
  • मजदूर नागरिक के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • 18 साल से अधिक आयु के लोगों को ही काम दिया जाएगा।
  • मजदूर को उनके स्किल के अनुसार दिया जाएगा काम।

गरीब कल्याण रोजगार अभियान के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan Yojana Online Registration
Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan Yojana Online Aavedan (Registration)


यदि आप इस अभियान के तहत रोजगार के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं?, तो आवेदन प्रक्रिया शुरू होने तक प्रतीक्षा करें। इस योजना के शुरू होने के बाद, इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। जैसे ही इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना क्या है?

उत्तर: गरीब कल्याण रोजगार योजना प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने और ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करने के लिए योजना चलाई गई है।

प्रश्न: प्रधान मंत्री गरीब कल्याण रोज़गार अभियान से कितने लोगों को रोजगार मिलेगा?

उत्तर: गरीब कल्याण रोज़गार योजना के माध्यम से 25 हजार प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा।

प्रश्न: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर: गरीब कल्याण रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों का विकास एंव प्रवासी मजदूरों को रोजगार देना है| 

प्रश्न: गरीब कल्याण रोजगार में रजिस्ट्रेशन कैसे और कब होगा?

उत्तर: गरीब कल्याण रोजगार में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा। लेकिन अभी योजना का ऐलान न होने के कारण ऑनलाइन आवेदन सम्बंधित जानकारी उपलब्ध नहीं है। 

Post a Comment

नया पेज पुराने