क्या आप PMGDISHA के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं? अगर है, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी है। आप PMGDISHA, भारत सरकार योजना के लिए Online Ragistration कर डिजिटल कौशल सिख सकते हैं।

यहां हमने प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का सबसे आसान तरीका दिखाया है। तो चलिए PMGDISHA ऑनलाइन रजिस्ट्रशन प्रॉसेस जनाने से पहले थोड़ा PMGDISHA योजना के बारे में जानते है?

PMGDISHA: Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan
प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

PMGDISHA को प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के नाम से भी जाना जाता है। PMGDISHA  प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण "डिजिटल इंडिया"  का एक अभिन्न अंग है। इस योजना के तहत भारत के प्रत्येक परिवार में एक व्यक्ति को डिजिटल रूप से साक्षर बनाना है। 

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल शिक्षा अभियान (पीएमजीदिशा) डिजिटल इंडिया योजना के तहत एक स्किल डेवेलपमेंट योजना है, जिसे पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा शुरू किया गया है।

इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए लगभग 2,351.38 करोड़ रुपये के खर्च किया जा रहा है। जिससे 6 करोड़ ग्रामीण परिवारों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने का उद्देश्य पूरा हो सके। क्योकि प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल शिक्षा अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में 6 करोड़ लोगों को डिजिटल साक्षर बनाना है। 

PMGDISHA योजना का उद्देश्य क्या है?

Pradhan Mantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan का मुख्य उद्देश्य राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में, ग्रामीण क्षेत्रों में छह करोड़ लोगों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने की योजना है, जो 31 मार्च, 2020 तक हर घर से एक पात्र सदस्य को कवर कर चुका है। इस योजना का लाभ लगभग 40% ग्रामीण परिवारों तक पहुँच रहा है।

PMGDISHA Yojana Objective
PMG-DISHA योजना का उद्देश्य


प्रत्येक घर के कम से कम एक व्यक्ति को डिजिटल डिवाइस चलना आये ताकि वो इंटरनेट यूज़ कर सके। सरक़ार इंडिया को डिजिटल बनाना चाहती है
और ये तभी हो सकता जब हमारे ग्रामीण इलाके के लोगों को इसकी जानकारी होगी क्योकि ज्यादातर लोग जो गांवों या कस्बों में रहते हैं, वे इसके बारे में नहीं जानते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत 6 करोड़ लोगो तक जो की ग्रामीण इलाको मे रहते है प्रत्येक घर से एक सदस्य को इस योग्य बनाएंगे।
 जिससे वे अपना काम खुद ही कर सकते हैं ताकि उन्हें किसी के पास जाने की जरूरत न पड़े और फिर यह योजना बिल्कुल मुफ्त है। PMGDISHA योजना का लाभ हर घर से किसी न किसी एक सदस्य को तो जर्रूर लेनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को डिजिटल उपकरण चलाना सिखाया जाएगा जैसे की टेबलेट,स्मार्ट फ़ोन, इंटरनेट चलाना, इ-मेल भेजना और देखना, सरकारी सेवाए के बारे में जानना, डिजिटल पेमेंट के बारे में जानना, अदि।

PMGDISHA के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

अगर आप भी प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (पीएमजीदिआईएसएचए) के लिए आवेदन करना चाहते है? वैसे PMGDISHA रजिस्ट्रेशन के दो तरीके है, आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके का इस्तमाल कर सकते है।

  1. PMGDISHA ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा
  2. PMGDISHA मोबाइल एप द्वारा रजिस्ट्रेशन

 

1: PMGDISHA आधिकारिक साइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन

PMGDSA योजना आधिकारिक साइट के माध्यम से खुद को पंजीकृत करने के लिए कुछ सरल चरण निचे दिए गए है। इसे फॉलो करे और आसान तरीके से ऑनलाइन रजिस्ट्रशन करे। तो निचे दिए गए कुछ निर्देशों का पालन करे।

  • नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
  • अपना आधार नंबर, नाम, जन्म दिनांक, लिंग आदि दर्ज करें।
  • चेकबॉक्स पर क्लिक करें "उपरोक्त सहमति पर सहमत"।
  • "जोड़ें" बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, ऑनलाइन सत्यापन टैब खुलेगा।
  • फ़िंगरप्रिंट या आई स्कैन के माध्यम से स्वयं को सत्यापित करें।
  • अन्य मूल विवरण भरे और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करे।
PMGDISHA ऑनलाइन पंजीकरण लिंक: यहाँ क्लिक करें

 

2: PMGDISHA मोबाइल एप द्वारा रजिस्ट्रेशन

यदि आपके पास कंप्यूटर (डेस्कटॉप व लैपटॉप) नहीं है। तो आप अपने मोबाइल फोन से भी प्रधान मंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

PMGDISHA Registration: online & app
PMGDISHA Registration


अपने मोबाइल फ़ोन से PMGDISHA मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के लिए निचे कुछ चरण दिए गए है। मोबाइल एप्लीकेशन से रजिस्ट्रेशन करेने के लिए निम्मलिखित चरणों का पालन करे।


  1. डैशबोर्ड से APK डाउनलोड करें और अपने मोबाइल में APP इंस्टॉल करें।
  2. VLE लॉगिन पर क्लिक करें, और अपना PMGDISHA उपयोगकर्ता नाम पासवर्ड दर्ज करें।
  3. "Register Candidates" पर क्लिक करें
  4. उम्मीदवार का मोबाइल नंबर एंटर करे। इस नंबर पर उम्मीदवार को ओटीपी मिलेगा।
  5. एक पॉप-अप सहमति संदेश प्रदर्शित किया जाएगा। आगे बढ़ें के लिए क्लिक करें।
  6. OTP दर्ज करें। यह केवल 10 मिनट के लिए वैध है।
  7. वर्चुअल आईडी जनरेट करें।
  8. VID / Aadhaar, छात्र का नाम, लिंग, जन्म तिथि दर्ज करें। और आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  9. अन्य विवरण और फोटो भरें और सबमिट करें।
  10. उसके उपयोगकर्ता नाम पासवर्ड प्रदान किया जाएगा और छात्र के साथ साझा किया जा सकता है।

शायद आपको पसंद आए...


PMGDISHA के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

प्रधान मंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के लिए आवेदन करने से पहले, आपको यह जानना होगा कि इसके लिए पात्रता मानदंड क्या है। ताकि इनरोलमेंट में कोई दिक्कत न हो। इसलिए पात्रता मानदंड निचे दिए गए है। कृपया ध्यान से पढ़िए और अपने पात्रता का मूल्यांकन कीजिये।

गृहस्थी के लिए पात्रता

एक परिवार का केवल एक व्यक्ति PMGDISHA के लिए पात्र होगा। जिसमें पति, पत्नी, बच्चे और माता-पिता आदि शामिल हैं। सभी परिवार जहां कोई भी परिवार का सदस्य डिजिटल रूप से साक्षर नहीं है, उन्हें योजना के तहत पात्र गृहस्थी माना जाएगा।

प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड

  • जो लोग डिजिटली अनपढ़ है वो इस योजना के लिए पात्र होंगे। 
  • प्रशिक्षण के लिए एक परिवार से केवल एक व्यक्ति पर विचार किया जाएगा।
  • उम्मीदवार की आयु 14 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पात्रता के लिए निम्नलिखित लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी 

  • अंत्योदय घर, एक कॉलेज ड्रॉपआउट, वयस्क साक्षरता मिशन प्रतिभागियों और गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ता।
  • कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के डिजीटली अनपढ़ स्कूली छात्रों को जिन्हे उनके स्कूलों में कंप्यूटर / आईसीटी प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध नहीं है।
  • साथ ही, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बीपीएल, महिलाओं, अलग-अलग विकलांग व्यक्तियों और अल्पसंख्यकों को प्राथमिकता दी जाएगी।
ध्यान दें: लाभार्थियों की पहचान CSC-SPV द्वारा DeGS, ग्राम पंचायतें, और खंड विकास अधिकारी के साथ सक्रिय सहयोग से की जाएगी। और ऐसे लाभार्थियों की सूची योजना पोर्टल पर उपलब्ध कराई जाएगी।

 

PMGDISHA के लिए लॉगिन कैसे करें?

PMGDISHA Login Image
PMGDISHA Login Image

 

क्या आप PMGDISHA लॉगिन करना चाहते हैं? यदि हाँ, तो नीचे दिये गए सरल चरणों का पालन करें। 
  • निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।
  • एक नया टैब खुलेगा।
  • अपना यूजर-नाम और पासवर्ड दर्ज करे। 
  • फिर "Login " बटन पर क्लिक करे। 
PMGDISHA लॉगिन लिंक: यहां क्लिक करें

PMG-DISHA का हेल्पलाइन (संपर्क) नंबर क्या है?

 यदि आप प्रधान मंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान से संबंधित किसी समस्या का सामना कर रहे हैं। तो आप PMGDISHA टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-121-3468 पर संपर्क कर सकते हैं।

अन्यथा, यदि आप किसी बड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप नीचे दिए गए आधिकारिक ईमेल पर सीधे ईमेल कर सकते हैं।
  1. Sh. Shahnawaz Rashid (PC): shahnawaz.rashid@csc.gov.in
  2. Ms. Lay Smrity Guria (PC): smriti.lay@csc.gov.in

ध्यान दे: अगर आप ऊपर दी गई जानकारी के अलावा कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

जैसा कि हमने देखा, प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA) उन लोगों के लिए एक बहुत ही उपयोगी योजना है। जो डिजिटली अनपढ़ हैं।  खासकर इस योजना का उदेस्य ग्रामीण लोगो को डिजिटल साक्षरता प्रदान करना है। उनमे भी SC/ST को प्राथमिकता दी जाती है।

Post a Comment

और नया पुराने